Advertisement

5 राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना पूरे प्रदेश में जल्द ही होगी

NewsVillah.in
NewsVillah.in

सीएम योगी ने तेज़ी से दिए निर्देश,
योगी सरकार अलग- अलग विधा से जुड़े पांच नए राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना जल्द करने की तैयारी कर रही है। इनमे कौशल, आयुष, चिकित्सा, नर्सिंग व पैरामेडिकल तथा फॉरेंसिक साइंस व साइबर करीब विवि शामिल हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रस्तावित विश्वविद्यालयों की स्थापना से जुड़े विभागों को तेज़ी से काम आगे बढ़ाने को कहा है। 
सीएम ने बृहस्पतिवार को लोकभवन में समीक्षा बैठक के दौरान प्रस्तावित यूपी राज्य चिकित्सा विवि, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल विवि तथा आयुष विवि की स्थापना को लेकर चल रही कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पहले चरण में इस विवि की स्थापना सन्ताब्धता प्रदान करने वाले संस्थान के रूप में की जाए। उन्होंने कहा कि
प्रदर्श में बड़ी संख्या के राजकीय मेडिकल कॉलेज और अन्य चिकित्सकों की स्थापना हो रही है। जिसके लिए बड़े नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल की जरूरत होगी। नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टॉफ स्वास्थ्य सेवाओं की जड़ हैं। इनकी पर्याप्त उपलब्धता से चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य सेवा बेहतर होती हैं। इसलिए प्रदेश में बेहतर नर्सिंग अजर पैरामेडिकल्स के लिए तेज़ी से कार्य किया जाए। साथ ही स्टेट मेडिकल फैकल्टी को भी मज़बूत किया जाए। 
मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को लोक भवन में समीक्षा बैठक के दौरान प्रस्तावित उप्र राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय, नर्सिंग और पैरामेडिकल विश्विधालय तथा आयुष विश्वविद्यालय के सम्बन्ध आपस में चल रही कार्यवाही की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण भी देखा। उन्होंने कहा कि आयुष विश्वविद्यालय के लिए विचार- विमर्श करके एक अच्छी योजना बनाई जाए। जिसके तहत देश में प्रचलित सभी वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों को भी शामिल किया जाए।

Post a Comment

0 Comments