Advertisement

आधुनिक चिकित्सा का लाभ अब भारत में भी।

www.newsvilla.in
  newsvilla.in

भारत की आधुनिक चिकित्सा सुविधा तकनीक का अहमियत पूरी दुनिया मानती है। यहां चिकित्सक की ढेर सारी अत्याधुनिक सुविधाएं विधियां तथा तकनीकी मरीजों के इलाज के लिए अपनाए जा रहे हैं। जो दुनिया के किसी भी विकसित देशों में अपनाए जाते हैं। यही कारण है कि भारत में नेपाल, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, के अतिरिक्त अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, सिंगापुर, जापान तक के मरीज आते हैं और किफायती दामों में इलाज करा कर जाते हैं। हमारे देश में सभी तरह का इलाज काफी किफायती है। काफी कम कीमत पर बड़ी से बड़ी सर्जरी हो रही है। यही कारण है कि, हमारा देश पूरी दुनिया में इलाज के कारण हेल्थ केयर हब के रूप में जाना जा रहा है। हेल्थ टूरिज्म के मामले में पूरी दुनिया में परचम लहरा रहा है लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि अपने देश की देश के मरीजों को इलाज की तकनीकी तथा सुविधा की ताकत के बारे में पता नहीं है यही वजह है कि आए दिन लोग गुणवत्तापूर्ण इलाज की कमी का रोना रोते रहते हैं।

उन्हें यह भी नहीं पता कि हमारे देश में जटिल बीमारियों का इलाज हो रहा है कम पढ़े लिखे लोगों की बात छोड़िए पढ़े लिखे तथा सभ्य कहे जाने वाले लोगों को भी चिकित्सा के क्षेत्र में हो रही प्रगति और आधुनिक तकनीकी के बारे में जानकारी नहीं है। उन्हें लेप्रोस्कोपिक सर्जरी तक की समुचित जानकारी का अभाव है।
ताज्जुब की बात तो वह यह है कि सारी चिकित्सीय सुविधाएं केवल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसी मेट्रो सिटी तक ही सीमित नहीं है लखनऊ जैसे शहरों में भी बड़े पैमाने पर सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। आज एक ही सर्जरी कई तरह से की जा रही है मरीज की मर्जी चाहे जो विधि अपनाएं लेकिन इस बारे में कितने लोगों को मालूम है। कितने लोग जानते हैं कि अपेंडिक्स सर्जरी तीन से चार सुराग में से भी की जाती है और एक सुराख से भी कितने लोगों को मालूम है। डे केयर सर्जरी के बारे में कितनों को पता है सुबह सर्जरी कराकर शाम को घर लौट सकते हैं।

कितने लोग डीएनए टेस्ट, एयर एम्बुलेंस, फीटल सर्जरी, स्टेम थैरेपी, जीन थैरेपी से डायबिटीज को जड़ से खत्म किया जा सकता है।  इससे अल्सर जैसी जटिल बीमारियां भी जड़ से खत्म की जा सकती हैं। केवल विदेशों में सिंगल अपेंडिक्स सर्जरी या फिर जीन थैरेपी स्टेम सेल थेरेपी स्पाइन सर्जरी की सुविधाएं हैं हमारे देश के कुछ शहरों जैसे लखनऊ इलाहाबाद कानपुर जैसे शहरों में भी इन तमाम तरह की इलाज की सुविधाएं उपलब्ध है।

Post a Comment

0 Comments