Advertisement

कारोबार करने की लागत कम हुई: मोदी


22 003 में पहली बार हुई गहि वाइब्रेट गुजरात समिट
115 देशों के 30 हज़ार से अधिक सदस्य नौवें सम्मेलन में।
15 भागीदार देश, अंतराष्ट्रीय संगठन सम्मेलन में शामिल।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाइब्रेट गुजरात शिखर सम्मेलन के नौवें संस्करण का उद्घाटन किया। मोदी जी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र की नीतियों की वजह से कारोबार करना आसान हुआ है और लागत में कमी आई है वाइब्रेंट गुजरात समिति के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि कारोबार करने को स्मार्ट बनाने पर सरकार का ध्यान है इसलिए सरकारी खरीद को आईटी आधारित बनाया गया है ल। और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया गया है।
भारत टॉप 50 में होगा: मोदी जी ने कहा कि भारत कारोबार सुगमता के मामले में अगले साल तक शेष 50 देशों में शामिल होने का लक्ष्य हासिल करेगा।
मोदी जी ने कहा कि मात्र 4 साल में विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता जाएगी इस ऑफ़ डूइंग बिज़नेस संबंधित रिपोर्ट में भारत ने 65 स्थान की छलांग (142 से 77) लगाई है। लेकिन हम इसी से संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने अपनी टीम से कड़ा परिश्रम करने को कहा है ताकि देश को शीर्ष 50 देशों की सूची में स्थान दिलाया जा सके। हम सुधारो और नियमों को सरल बनाने की प्रक्रिया जारी रखेंगे।
अमेजॉन को टक्कर देनी की तैयारी में रिलायंस

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे दिग्गजों को अपने घरेलू मैदान में टक्कर देने के लिए कमर कस ली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा कि रिलायंस नई इकॉमर्स कंपनी शुरू करेगी उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से आग्रह किया कि भारत को अब डाटा पर दूसरे देशों के कब्जे को खत्म करने के लिए के लिए अभियान छोड़ने की जरूरत है।
 नौवें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में अंबानी ने कहा कि जियो और रिलायंस रिटेल मिलकर एक नया वाणिज्य मंच शुरू करेंगे। एशिया के सबसे अमीर ने कहा यह मंच गुजरात के 12 लाख छोटे दुकानदारों को सशक्त और समृद्ध करेगा या भारत के तीन करोड़ व्यापारियों के समुदाय का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की अगुवाई में भारत में राजनीतिक औपनिवेशिकरण के खिलाफ अभियान चलाया था। अब हमें आंकड़ों के औपनिवेशीकरण के खिलाफ सामूहिक तौर पर अभियान छोड़ने की जरूरत है।

Share this Article

Post a Comment

0 Comments